World’s Most Famous Personalities कौन है? Top 10 the Most Famous Person in the World

इस article में आपको the most famous person in the world के बारे में जानकारी मिलेगी, जो मानव इतिहास में जाने-माने लोग हैं, जो Google searches के अनुसार ranked हैं, और उनके बारे में लिखी गई books की अनुमानित संख्या से भी।

10. सर आइजैक न्यूटन (Sir Isaac Newton), 1642-1727

Sir Isaac Newton

Sir Isaac Newton हमारे Top 10 the most famous person in the world की list में 10 नंबर पर आते है।

Google Searches: प्रति माह 1 मिलियन से जयादा।

इस व्यक्ति के बारे में लिखी गई books की संख्या: लगभग 4,00,000

Calculus की discovery ने 10 वें स्थान के लिए Albert Einstein को बाहर निकाला। अकेले Google searches ने Einstein को प्रति माह 6.1 मिलियन खोजों पर list में एक स्थान पर रखा होगा, लेकिन Newton के बारे में कई और किताबें लिखी गई हैं।

Einstein 286 साल से भी कम समय में अपने रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए ट्रैक पर हैं, लेकिन फिर भी, Einstein के पास कोई आधार नहीं था जिस पर उनके theories of Relativity को आधार बनाने के लिए Newton का अस्तित्व नहीं था। सभी classical mechanics का 95% अकेले Isaac Newton पर बनाया गया है।

उन्होंने binomial theorem को सामान्य किया, reflecting टेलीस्कोप का आविष्कार किया, “gravity” शब्द को गढ़ा और रोमन कैथोलिक चर्च के self-important hegemony को geocentrism पर अपना अंतिम नॉकआउट झटका दिया।

Copernicus और Galileo को जिज्ञासुओं का सामना करना पड़ा, लेकिन न्यूटन के Principia Mathematica को किसी ने भी फटकार लगाने का प्रयास नहीं किया। शायद किसी और की टिप्पणियों के खिलाफ बहस करना पर्याप्त है, लेकिन गणित के खिलाफ बहस करना Newton के मामले में असंभव था।

उन्होंने heliocentrism पर former दो सिद्धांतों को साबित किया, और बताया कि पूरे ब्रह्मांड में हर एक macroscopic वस्तु क्यों और कैसे चलती है। उन्होंने यह सब खुद से किया और अभी भी optics के elements और principles की जांच करने का समय था। 84 में उनकी मृत्यु हो गई।

9. लियोनार्डो दा विंसी (Leonardo da Vinci) 1452–1519

Leonardo da Vinci

Leonardo da Vinci हमारे Top 10 the most famous person in the world की list में 9 नंबर पर आते है।

Google Searches: प्रति माह 4 मिलियन से जयादा।

इस व्यक्ति के बारे में लिखी गई books की संख्या: लगभग 6,00,000

Google search गलत हो सकती है, यही कारण है कि वे निर्णय के लिए केवल आधे criteria हैं। यदि आप “leonardo” search करते हैं, तो आपको ninja turtles और Titanic पर डूबने वाले लोगों के बारे में बहुत सारे pages मिलेंगे। लेकिन अगर आप da Vinci का पूरा नाम लिखते हैं, तो आप जल्दी से देखेंगे कि वह world famous क्यों है।

वह कुछ भी कर सकते थे। Engineer, inventor, anatomist, architect, mathematician, geologist, musician, cartographer, botanist, writer, sculptor। आप इसे नाम देते हैं, दा विंची इसमें था।

उन्होंने sniper rifle का आविष्कार किया था, हालांकि यह राइफल नहीं थी: उन्होंने सिर्फ एक wheel lock musket पर अपने refracting telescopes में से एक को टक्कर दी और 1,000 गज के लोगों को गोली मार दी।

उन्होंने probably: wheel lock musket का आविष्कार किया था। उन्होंने 1700 के दशक के claimed Louis-Sébastien Lenormand द्वारा सम्मान का दावा करने से लगभग 300 साल पहले parachute का आविष्कार किया था। Da Vinci के डिजाइन का 2000 तक परीक्षण नहीं किया गया है। यह पूरी तरह से काम करता है।

उन्होंने लगभग 400 साल पहले hang glider का आविष्कार किया था। उनका डिजाइन एक पक्षी के पंखों पर आधारित था। उन्होंने कॉलेज के प्रयास के लिए helicopter दिया, लेकिन इसे प्राप्त करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली तरीका नहीं निकाला गया। वह सबसे पहले सही angle पर हवा में ऊपर किसी वस्तु को खींचते हुए झुके हुए पेचदार ब्लेड की concept को समझने वाला पहला व्यक्ति था।

उन्होंने Tank का आविष्कार किया, जिसे पुरुषों के medium से एक crankshaft के अंदर घुमाया गया और सभी दिशाओं में तोप को निकाल दिया गया।

उन्होंने फ्रांसीसी से लगभग 400 साल पहले माइट्राइलस का आविष्कार किया था। यह एक मशीन है जिसे हम एक मशीन गन मानते हैं, जिसमें एक साथ कई बैरल फायरिंग होती है। दा विंची ने shearing कपड़े के लिए दो चाकूओं को एक साथ खींचकर धुरी कैंची का आविष्कार किया।

उनकी मूर्तियां Michelangelo के रूप में अच्छी तरह से well known नहीं हैं, लेकिन da Vinci ने पीसा हुआ कांस्य से बना एक विशालकाय घोड़े की कल्पना की, जिसे उनके दिन की तकनीक के साथ बनाना असंभव था (मूर्तिकला अपने वजन के नीचे टूट गई होगी)।

लेकिन यह 1998 में पूरा हुआ था और दुनिया भर में इसके तीन मॉडल हैं, एक Milan, Italy में, एक Grand Rapid, Michigan, USA में, और एक Florence, Italy में स्थित है जिसे प्रदर्शन के लिए दुनिया भर में भेजा गया है। वे 24 फीट ऊंची और अब तक निर्मित सबसे बड़ी घोड़े की मूर्तियाँ हैं।

Leonardo da Vinci एक बहुत अच्छे चित्रकार भी थे।

8. विलियम शेक्सपियर (William Shakespeare) 1564–1616

William Shakespeare

William Shakespeare हमारे Top 10 the most famous person in the world की list में 8 नंबर पर आते है।

Google Searches: प्रति माह 7 मिलियन से जयादा।

इस व्यक्ति के बारे में लिखी गई books की संख्या: लगभग 10,00,000

English के सबसे बड़े writer या मानव इतिहास में किसी भी भाषा के वोटों के प्रतिशत का शेर के हिस्से वाला आदमी निश्चित रूप से अपनी मूल भाषा में काफी कुछ शब्दों और वाक्यांशों का स्रोत है। आम अंग्रेजी phrases का एक अच्छा 50% किंग जेम्स बाइबिल से आता है, और संभवतः 30% बाकी bard से आते हैं।

Nobel पुरस्कार के लिए समिति के Egil Aarvik ने एक बार कहा था कि William Shakespeare अपने साहित्य के लिए एक से अधिक पुरस्कार जीतने वाले इतिहास के एकमात्र व्यक्ति होंगे।

उनकी popularity के बारे में सबसे प्रभावशाली बात यह है कि हम खुद Shakespeare के बारे में बहुत कम जानते हैं। उन्होंने केवल एक व्याकरण की स्कूली शिक्षा प्राप्त की और नाटककार बनने से पहले एक अभिनेता के रूप में काम किया।

7. एडॉल्फ हिटलर (Adolf Hitler) 1889–1945

Adolf Hitler

Adolf Hitler हमारे Top 10 the most famous person in the world की list में 7 नंबर पर आते है।

Adolf Hitler Nazi Germany का नेता था। उनके फासीवादी एजेंडे के कारण second world war हुआ और लगभग छह मिलियन यहूदियों सहित कम से कम 11 मिलियन लोगों की मौत हुई।

Adolf Hitler 1933 से 1945 तक Germany के Chancellor थे, सत्ता में अपने समय के लिए, नाजी पार्टी या नेशनल सोशलिस्ट जर्मन वर्कर्स पार्टी के नेता के रूप में कार्य करते थे।

सितंबर 1919 में, Hitler डीएपी में शामिल हो गया, जिसने अपना नाम बदलकर Nationalsozialistische Deutsche Arbeiterpartei (NSDAP) कर दिया – जो NAZI के लिए अक्सर संक्षिप्त था।

दुश्मन सैनिकों द्वारा पकड़े जाने के डर से Hitler ने 30 अप्रैल, 1945 को आत्महत्या कर ली। Hitler ने cyanide की एक खुराक ली और फिर खुद को सिर में गोली मार ली। माना जाता है कि ईवा ब्रौन ने लगभग उसी समय साइनाइड से खुद को जहर दिया था।

उनके शव को Reich Chancellery के पास एक बम crater में ले जाया गया, जहाँ उनके अवशेषों को पेट्रोल से जलाया गया और जला दिया गया। मृत्यु के समय Hitler 56 वर्ष के थे।

6. पॉल द एपोस्टल (Paul the Apostle) c. 5–c. A.D. 67

Paul the Apostle

Paul the Apostle हमारे Top 10 the most famous person in the world की list में 6 नंबर पर आते है।

Paul the Apostle शुरुआती Christian चर्च के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक था। उन्होंने पहली सदी के दौरान अन्यजातियों (गैर-यहूदियों) में gospel को फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उनकी मिशनरी यात्रा ने उन्हें पूरे Roman Empire में ले लिया।

Paul ने एक दर्जन से अधिक चर्च शुरू किए, और उन्होंने पारंपरिक रूप से बाइबिल की 13 पुस्तकों के लेखक पर विचार किया – किसी भी अन्य बाइबिल लेखक की तुलना में अधिक। इस कारण से, Saint Paul को अक्सर इतिहास में सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक माना जाता है। Jesus, और शायद Muhammad के अलावा किसी अन्य व्यक्ति की तुलना में दुनिया के धार्मिक landscape पर उनका अधिक प्रभाव था।

लेकिन इससे पहले कि वह ईसाई धर्म के एक अथक चैंपियन के रूप में जाना जाता था, Paul वास्तव में ईसाइयों को सताने के लिए जाना जाता था। Book of Acts हमें बताती है कि पॉल पहले ईसाई शहीद की मृत्यु पर भी उपस्थित थे – जहाँ उन्होंने “स्टीफन के पत्थर लगाने की स्वीकृति दी थी”।

बाइबल हमें यह नहीं बताती है कि Paul की मृत्यु कैसे हुई, लेकिन कई शुरुआती चर्च fathers ने लिखा कि वह शहीद हो गए थे – विशेष रूप से, वह सम्राट Nero के द्वारा सम्भवतः शहीद हुए थे, जिसका अर्थ यह होगा कि यह 68 ईस्वी पूर्व से कुछ समय पहले होना था।

5. गौतम बुद्ध (Gautama Buddha) c. 563–c. 483 B.C.

Gautama Buddha

Gautama Buddha हमारे Top 10 the most famous person in the world की list में 5 नंबर पर आते है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि जो लोग Buddha को गूगले पर सर्च करते है उनमें से अधिकांश लोग Buddhist नहीं हैं।

Siddhartha Gautama नाम से जन्मे Buddha एक शिक्षक, philosopher और spiritual leader थे, जिन्हें Buddhist धर्म का founder माना जाता है।

Gautama Buddha का जन्म संभवत: 563 ईसा पूर्व में Kapilvastu या Lumbini, नेपाल में हुआ था, जबकि Babylon ने Jerusalem को बर्खास्त कर दिया था। Gautama Buddha एक mortal व्यक्ति थे जिन्होंने 35 साल की उम्र में Nirvana, या spiritual awakening और मन की शांति प्राप्त की।

6 वीं शताब्दी ई.पू. के दौरान Buddha नेपाल में spiritual शिक्षक थे। उनकी teachings Buddhist धर्म की नींव के रूप में काम करती हैं।

80 वर्ष की आयु के आस-पास Gautama Buddha की मृत्यु हो गई, संभवतः खराब मांस या अन्य भोजन खाने से बीमारी की वजा से। जब वह मर गया, तो यह कहा जाता है कि उसने अपने शिष्यों से कहा कि वे किसी नेता को follow न करें, बल्कि “अपना स्वयं का प्रकाश बने।”

Gautama Buddha निस्संदेह विश्व इतिहास के सबसे प्रभावशाली, figures में से एक हैं, और उनकी शिक्षाओं ने विभिन्न प्रकार के अन्य धर्मों से सब कुछ प्रभावित किया है (जैसा कि कई लोग Buddha के शब्दों में अपनी origins पाते हैं) से लेकर दर्शन तक, भारत और भारत दोनों के दर्शन के लिए दुनिया के सबसे दूर तक पहुँचता है।

आज, दुनिया भर में अनुमानित 350 मिलियन लोग Buddhist मान्यताओं का पालन करते हैं।

4. मूसा (Moses) c. 1300–c. 1180 B.C.

Moses

Moses हमारे Top 10 the most famous person in the world की list में 4 नंबर पर आते है।

Moses ने हिब्रू में Moshe Rabbenu को यहूदी धर्म में सबसे महत्वपूर्ण पैगंबर कहा है। वह ईसाई धर्म, इस्लाम, बहाई धर्म और कई अन्य अब्राहमिक धर्मों का एक महत्वपूर्ण पैगंबर भी है। बाइबिल के narrative में, वह इस्राएलियों और कानून के नेता थे, जिनके लिए Torah की लेखनी, या स्वर्ग से Torah के acquisition को पारंपरिक रूप से जिम्मेदार ठहराया जाता है।

Exodus की Book के अनुसार, Moses का जन्म ऐसे समय में हुआ था, जब उसके लोग, इस्राएली, एक ग़ुलाम अल्पसंख्यक, आबादी में बढ़ रहे थे और परिणामस्वरूप, मिस्र के फिरौन को चिंता हुई कि वे खुद को मिस्र के दुश्मनों के साथ सहयोगी बना सकते हैं। मूसा की हिब्रू माँ, Jochebed ने गुप्त रूप से उसे छुपाया जब फिरौन ने सभी नवजात हिब्रू लड़कों को आदेश दिया कि वे इस्राएलियों की जनसंख्या को कम करने के लिए मारे जाएँ।

फिरौन की बेटी के माध्यम से, Moses को Nile नदी से एक संस्थापक के रूप में अपनाया गया और मिस्र के शाही परिवार के साथ बड़ा हुआ। मिस्र के एक गुलाम जो एक हिब्रू की पिटाई कर रहा था, की हत्या करने के बाद, मूसा लाल सागर के पार भागकर Midian चला गया, जहाँ उसने लॉर्ड ऑफ एंजल का सामना किया, Mount Horeb में एक जलती हुई झाड़ी के भीतर से उसे बोल रहा था, जिसे उसने पर्वत माना था God का।

God ने इस्राएलियों को slavery से मुक्त करने की माँग के लिए Moses को वापस मिस्र भेजा। Moses ने कहा कि वह fluent नहीं बोल सकता था, इसलिए God ने हारून, उसके बड़े भाई को उसका प्रवक्ता बनने की अनुमति दी।

दस विपत्तियों के बाद, Moses ने मिस्र और लाल सागर के बाहर इस्राएलियों के पलायन का नेतृत्व किया, जिसके बाद उन्होंने खुद को सिनाई पर्वत पर स्थित कर लिया, जहाँ मूसा ने Ten Commandments प्राप्त कीं। 40 साल तक रेगिस्तान में भटकने के बाद, माउंट Nebo पर वादा किए गए देश की दृष्टि में Moses की death हो गई।

Moses की 120 वर्ष की आयु में मृत्यु हुई।

3. अब्राहम (Abraham) c. 1812–c. 1637 B.C.

Abraham

Abraham हमारे Top 10 the most famous person in the world की list में 3 नंबर पर आते है।

Abraham यहूदी धर्म, ईसाइयत, इस्लाम और कुछ अन्य धर्मों का सामान्य patriarch है। यहूदी धर्म में, वह टुकड़ों की covenant का संस्थापक पिता है, जो इब्रियों और God के बीच विशेष संबंध है; ईसाई धर्म में, वह सभी believers, यहूदी या अन्यजातियों का प्रोटोटाइप है; और इस्लाम में, वह नबियों की श्रृंखला में एक कड़ी के रूप में देखा जाता है जो आदम से शुरू होता है और मुहम्मद में समाप्त होता है।

बाइबल में, God Abraham के साथ अपनी धर्मनिष्ठा, God में अटूट विश्वास के कारण एक agreement बाँधता है, जबकि उसके आस-पास का हर कोई हर किसी के फैंसला लेने के लिए नए God का पालन करता है। यह agreement खतना द्वारा चिह्नित है।

तब God ने Abraham के विश्वास की पुष्टि की कि वह अपने प्रथम पुत्र, Isaac को मारकर God की महिमा करने की माँग करता है। Abraham संकोच नहीं करता है, लेकिन Isaac को एक पहाड़ की चोटी पर ले जाता है और एक परी के आने पर उसे मारने के लिए कहता है और उसे रुकने के लिए कहता है। God बेहद प्रभावित है और उसने Abraham को फलने-फूलने का आशीर्वाद दिया: वह कई राष्ट्रों का पिता होगा।

आज, Abraham ठीक यही है। मुसलमानों का मानना है कि यह Isaac नहीं था, लेकिन इश्माएल, उसका दूसरा बेटा, जिसे God ने Abraham को sacrifice करने के लिए कहा था, और मुसलमानों का मानना है कि इस्माईल के वंशज अगली entry में चले गए।

2. मुहम्मद (Muhammad) A.D. 571–632

Muhammad

Muhammad हमारे Top 10 the most famous person in the world की list में 2 नंबर पर आते है।

Muhammad एक अरब धार्मिक, सामाजिक और राजनीतिक नेता और इस्लाम के संस्थापक थे। इस्लामिक सिद्धांत के अनुसार, वह एक भविष्यवक्ता था, जिसे आदम, अब्राहम, मूसा, जीसस और अन्य नबियों द्वारा preceded monotheistic उपदेशों की उपदेश देने और पुष्टि करने के लिए भेजा गया था।

Muhammad को इस्लाम की सभी मुख्य शाखाओं में God के अंतिम पैगंबर के रूप में देखा जाता है, हालांकि कुछ आधुनिक संप्रदाय इस assumption से विमुख हैं। Muhammad ने कुरान के साथ-साथ अपनी शिक्षाओं और प्रथाओं के साथ, इस्लामिक धार्मिक विश्वास का आधार बनाकर एक मुस्लिम बहुलता में Arab को एकजुट किया।

Saudi Arabia के शहर Mecca में लगभग 570 CE में जन्मे, Muhammad को छह साल की उम्र में अनाथ कर दिया गया था। उनकी परवरिश उनके दादा अबद अल-मुत्तलिब और उनके चाचा अबू तालिब ने उनकी मृत्यु के बाद की थी।

बाद के वर्षों में, Muhammad समय-समय पर प्रार्थना की कई रातों के लिए Hira नामक एक पहाड़ी गुफा में खुद को तनहा करता था। जब वह 40 साल के थे, Muhammad ने गुफा में Gabriel से दौरा किया, और God के साथ अपना पहला revelation प्राप्त किया।

तीन साल बाद, 610 में, Muhammad ने सार्वजनिक रूप से इन खुलासे का प्रचार करना शुरू कर दिया, यह घोषणा करते हुए कि “God एक है”, उस God को पूरा “submission” जीवन का सही तरीका है, और यह कि वह God के पैगंबर और दूत थे, जो इस्लाम के अन्य नबियों के समान थे।

8 जून A.D. 632 को Saudi Arabia के Medina में Muhammad की मृत्यु हो गई, जिसने पूरे मध्य पूर्व को एक ही God के under कर दिया, जिसका नाम “अल्लाह” है। Muhammad के कई spellings हैं, जिनमें Mohammed, Moammar, Mehmet, Mahomet, और अन्य शामिल हैं। उनके कारण, Muhammad दुनिया में सबसे आम नाम है, लगभग 200 मिलियन carriers। “Muhammad” का अर्थ है “Praised”।

1. ईसा मसीह (Jesus Christ) c. 4 B.C.–c. A.D. 30

the Most Famous Person Jesus Christ in the World Jesus Christ

Jesus Christ हमारे Top 10 the most famous person in the world की list में 1 नंबर पर आते है।

Jesus को Jesus of Nazareth या Jesus Christ के रूप में भी जाना जाता है, पहली सदी के Jewish उपदेशक और धार्मिक नेता थे। वह ईसाई धर्म का central figure है। अधिकांश ईसाई मानते हैं कि वह God के अवतार और पुराने नियम में प्रतीक्षित मसीहा (Christ) के अवतार हैं।

ईसाई सिद्धांतों में यह विश्वास शामिल है कि पवित्र आत्मा द्वारा Jesus की कल्पना की गई थी, Mary नामक एक कुंवारी लड़की से पैदा हुई थी। अधिकांश ईसाई मानते हैं कि Jesus लोगों को God के साथ coordination स्थापित करने में सक्षम बनाता है।

इस्लाम में, Jesus (आमतौर पर ईसा के रूप में Translated) को God के important पैगम्बरों और मसीहा में से एक माना जाता है। मुसलमानों का मानना है कि Jesus एक कुंवारी से पैदा हुआ था, लेकिन न तो God था और न ही God का बेटा।

कुरान में कहा गया है कि Jesus ने कभी भी divinity का दावा नहीं किया। अधिकांश मुसलमान यह नहीं मानते हैं कि उन्हें सूली पर चढ़ाया गया था, लेकिन यह कि उन्हें शारीरिक रूप से स्वर्ग में God द्वारा उठाया गया था। इसके विपरीत, यहूदी धर्म इस विश्वास को खारिज करता है कि Jesus awaited मसीहा था, यह तर्क देते हुए कि उसने मसीहाई भविष्यवाणियों को पूरा नहीं किया, और न तो दिव्य था और न ही पुनर्जीवित।

हमारी list में ये Top 10 the most famous person in the world हैं जो Google searches के अनुसार ranked हैं, और उनके बारे में लिखी गई books की अनुमानित संख्या के अनुसार भी।

Jack

Jack

My name is Jack, I am an enthusiast writer from my childhood, and I am currently working as a writer and reviewer of articles on the articlesinsider.com website. I am passionate about my work, and I love to write articles on different topics, mainly top 10 lists based articles on different topics.

You may also like...

1 Response

  1. May 31, 2020

    […] Read Also – Top 10 the Most Famous Person in the World […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *